Actress Shilpa Shetty.. Image Source: IANS

September 16 : आज 16 सिंतबर के दिन 'वर्ल्ड ओजोन डे' मनाया जाता हैै। ओजोन परत पृथ्वी को सूरज की किरणों से निकल रहें यूवी किरणों से संरक्षण करने में मदद करता है। जिसके कारण पृथ्वी को नुक्सान पहुंचाने वाली यह किरणें ओजोन परत के जरिए पृथ्वी पर नहीं आ पाती। पर धरती पर हो रहें प्रदूषण और पेड़ो की कमी के कारण ओजोन परत में छिद्र हो जाते हैं और सुरज की यूवी किरणों इन छिद्र से धरती पर आती हैं जिससे स्कीन इंफेक्शन और अम्लीय वर्षा होती हैं और खेती के लिए उपजाऊ जमीन बंजर हो जाती है। इन सबके संरक्षण के लिए प्रदूषण को नियंत्रण में रखना और पेड़-पौधों को अधिक से अधिक लगाने की आवश्यकता है।

ऐसे में लोगों को ओजोंन परत का महत्व समझाते हुए आज 'वर्ल्ड ओजोन डे' पर शिल्पा शेट्टी ने एक पोस्ट शेयर किया और लोगों से पेड़ अधिक लगाने और प्रकृति के साथ छेड़छाड़ ना करने की बात कही। शिल्पा ने इंस्टा पर एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें वह खिड़की के पास बैठे धूप का आनंद ले रहीं हैं।

शिल्पा ने यह पोस्ट शेयर कर कैप्शन में लिखा,' जैसा कि हम सब जानते है, ओजोन परत ही सूरज से निकल रहें यूवी किरणों से पृथ्वी की सुरक्षा करता हैं। यह एक तरह का कवच हैं जो पृथ्वी को बचाता हैं और हमारी जिंदगी उस पर निर्भर हैं। जब हम प्राकृतिक संपदा को मैन-मेड चीज़ों से नष्ट करते हैं तो इसका असर ओजोन परत पर भी दिखाई देता है। इन हानिकारक किरणों से हमारे ग्रह की सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है।'

शिल्पा ने इस साल 35 वा ग्लोबल ओजोन लेयर प्रोटेक्शन सेलिब्रेट करते हुए सभी को प्रतिज्ञा लेने के लिए कहा,' आज के दिन चलो सभी प्रतिज्ञा ले की हम अपने हर कदम पर पृथ्वी की सुरक्षा को पहले महत्व दे, पेड़-पौधों उगाए, कॉर्बन गैसों को कम करें,और साथ ही आनेवाली पीढ़ी को भी इन सबका महत्व समझाए। हम अपनी अगली पीढ़ी को क्या देना चाहते हैं यह हम पर ही निर्भर हैं। चलों मिलकर अच्छा और स्वस्थ कल बनाए, हम सभी को ओजोन की जरूरत है।

कुछ इसी तरह से शिल्पा ने कैप्शन में जरूरी नोट लिख पृथ्वी के संरक्षण और प्रकृति प्रेम को बढ़ाने की बात कही।

Latest Hindi News

You May Like

Latest Video News:

Entertainment News

Latest News