Child artistes of 'Natkhat' were untrained non-actors: writer Annukampa Harsh.. Image Source: IANS

January 27 : दिल्ली क्राइम और मिर्जापुर जैसी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर राजेश तेलांग के डायरेक्शन में बनी उनकी पहली फिल्म 'त्रिवेदी जी' का दिल्ली में आयोजित होने वाले येलोस्टोन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में (YIFF) में वर्ल्ड प्रीमियर होगा।

येलोस्टोन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन इस बार दिल्ली में होने वाला है और राजेश  तेलांग  के लिए ये बहुत ही खुशी की बात है कि उनकी डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म "त्रिवेदी जी" के लिए यह एकदम होम स्टेज की तरह ही होगा। राजेश की फिल्म के साथ ही YIFF में 70 से अधिक शॉर्ट्स, डॉक्यूमेंट्री और दुनिया भर की फीचर फिल्मों को प्रीमियर होगा।

येलोस्टोन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (YIFF), दिल्ली में 28 जनवरी से लेकर 3 फरवरी तक चलेगा। और इसे मूवी सेंट्स द्वारा संचालित किया गया है। इस फिल्म फेस्टिवल में ऑस्कर से नॉमिनेटिंग सात शॉर्ट फिल्में और डाक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी।

इस पहल की शुरुआत अवॉर्ड विनिंग राइटर/डायरेक्टर तुषार त्यागी (सेविंग चिंटू, काशी, गुलाबी) द्वारा की गई हैं और इसके निरीक्षक है फेमस फेस्टिवल डायरेक्टर (न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल) और बायोग्राफर (शशि कपूर, इरफान खान, प्रियंका चोपड़ा) असीम छाबड़ा।

YIFF ने हॉलीवुड और इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के एक बहुत ही टैलेंटेड और अवॉर्ड विनिंग जूरी मेंबर के साथ इस मुहिम की शुरूआत की है। इसमें- स्कॉट मोर , मार्ता कनिंघम, निकोलस एलिओपोलॉस, निकी लेवी, शीबा चड्ढा, अंजुल निगम, एलिसन फ्रेजर, टोड वॉरिंग, रेजिना जॉनसन अभिरूप बसु, फ़राज़ आरिफ अंसारी और एलिजाबेथ वुड कोल्डिकट जैसे लोग शामिल हैं।

इस फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली कुछ शॉर्ट फिल्में जो ऑस्कर २०२१  की रेस में भी शामिल हैं, वो है "नटखट" स्टारर विद्या बालन, करिश्मा देव दुबे की "बिट्टू", रामी कोडीह की "अलीना", देकेल बेरेनसन की "एना", चार्ली मैंटन की "नवंबर 1", रिचर्ड लुइ की "स्काई ब्लॉसम: डायरी ऑफ द नेक्स्ट ग्रेटेस्ट  जनरेशन। साउथ अफ्रीकन फिल्म "किंग ऑफ मलबैरी" के साथ ही गिल बरोनी की "चार्मिंग एलिस जूनियर" का भी प्रीमियर होगा।

प्री-रिकॉर्डेड, वर्चुअल पैनल डिस्कसन और वर्कशॉप में कई चीज़ें होगी जैसे की, पैनल डिस्कसन, एकेडमिक अवॉर्ड राउंड-टेबल : रनिंग द ऑस्कर रेस, गुलाबी लेंस : राइज़ इन पॉप्युलॅरिटी ऑफ़ क्वीअर सिनेमा , फेस्टिवल डायरेक्टर टेल ऑल: मैकेनिक्स ऑफ फिल्म फेस्टिवल क्यूरेशन। और साथ ही सवाल जवाब का सेशन होगा आस्था खन्ना के साथ और  मास्टर क्लास ऑन स्क्रीन राइटिंग, सिनेमैटोग्राफी और डायरेक्शन जैसी चीजें भी शामिल होगी ।

यह फिल्म फेस्टिवल इस साल इन केटेगरीज को 10 अवॉर्ड से सम्मानित करेगा। जैसे कि- बेस्ट फीचर फिल्म, बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर, बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट चाइल्ड एक्टर, बेस्ट स्क्रीनप्ले, बेस्ट वुमेन फिल्ममेकर और बेस्ट LGBTQIA+ फिल्म।

इस बीच, तुषार त्यागी की 2020 में रिलीज़ हुई "सेविंग चिंटू" इस समय की तीन इंडियन शॉर्ट फिल्मों में से एक है, जो कि 2021 के एकेडमिक अवॉर्ड की ऑस्कर रेस में लाइव एक्शन शॉर्ट्स केटेगरी में इंडिया को  रीप्रजेंट करेगी। इसके साथ ही तुषार ने 12 और शॉर्ट फिल्में बनाई हैं और इस समय वे दो फीचर फिल्मों पर काम कर रहे हैं, जिन्हें आने वाले दो सालों में रिलीज किया जाएगा।

YIFF 2021 का  सपोर्ट व सञ्चालन कर रहे है मूवी सेंट्स, फेस्टिवल पार्टनर्स है इंडिया फिल्म प्रोजेक्ट और मीडिया पार्टनर है बॉलीवुड फिल्म फेम कनाडा 

Latest Hindi News

You May Like

Latest Video News:

Entertainment News

Latest News